PPF Calculator, PPF Account in HIndi |पीपीएफ कैलकुलेटर

PPF Account in Hindi 

PPF अकाउंट बहुत ही भरोसेमंद और ‘Safe Investment’  है।  पीपीएफ में आपको बड़ीआ ‘Interest Rate’ के साथ Tax Saving भी मिलती है।  अगर आप एक बढ़िया इन्वेस्टर बनना चाहते हे तो आप के पास एक PPF account  जरूर होना चाहिए। पीपीएफ अकाउंट आप Post Office  और बैंक में खुलवा सकते है। पीपीएफ स्कीम सरकार द्वारा संचालित की जाती है और यह बहुत ही सुरक्षित इन्वेस्टमेंट है।  इस पोस्ट में आपको पीपीएफ Scheme के बारे में जैसे PPF Calculator, Interest Rate, Lock इन पीरियड इत्यादि की जानकारी दी जाएगी।  

What is PPF | पीपीएफ स्कीम किया है ?

पीपीएफ मतलब ‘Public Provident Fund’ जिसे की हिंदी में हम लोक भविष्य निधि कहते है। पीपीएफ स्कीम भारत सरकार  द्वारा 1968 में शुरू की गई थी यह स्कीम हरेक क्षेत्र के कर्मचारिओं को अपना भविष्य सुरक्षित करने का अवसर प्रदान करती है। यह स्कीम उन लोगो के लिए बनाई गए थी जिन्हे EPF, Pension आदि  की सुविधा नहीं थी वह भी अपना भविष्य सुरक्षित क्र सकें। 

पीपीएफ पूरी तरह से ‘Tax Free’ और सुरक्षित है यह किसी भी कोर्ट द्वारा अटैच नहीं की जा सकती है। अगर आप पीपीएफ में निवेश करतें  है  तो आपको टैक्स में भी छूट मिलती है। पीपीएफ के रिटर्न्स किसी भी अन्य सरकारी स्कीम से अधिक है और ‘Inflation Rate’ से ऊपर है। 

PPF Account in Hindi

Eligibility for PPF Account Opening 

देश का कोई भी नागरिक अपने जीवन काल  मे  एक PPF Account  खुलवा सकता है। इस अकाउंट को कोई भी आम आदमी बहुत ही आसानी से किसी भी नजदीकी सरकारी Bank और पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकता है।  पीपीएफ का अकाउंट ओपन करवाने के लिए आपको नीचे दिए Eligibility पूरी करनी होगी। 

Documents for PPF Account:

‘पीपीएफ’ अकाउंट खुलवाने के लिए आपका आधार कार्ड, PAN कार्ड, और फोटो अनिवार्य है। 

Age Limit for PPF:

पीपीएफ अकाउंट खुलवाने के लिए कोई भी आयु सीमा  नहीं है आप चाहे तो अपने बच्चों के लिए भी पीपीएफ खाता खुलवा सकते है। 

आप अपने जीवन कल में केवल एक ही ‘PPF Account’ खुलवा सकते है आपके नाम पर एक ही पीपीएफ खाता खोला जा सकता है  अगर आपने कहीं  दूसरा खाता खुलवा भी लिया तो यह डीएक्टिवेट हो जायेगा और उस पर आपको कोई भी बयाज नहीं मिलेगा। आप यह खता Joint Account के रूप में भी खुलवा सकते है। 

Note: कोई भी प्रवासी भारती  और NRI  पीपीएफ खाता नहीं खुलवा सकता है।

PPF Calculator | पीपीएफ कैलकुलेटर 

पीपीएफ में आपको एक वित्त वर्ष के दौरान कम से कम पांच सौ रुपए जमा करवाना अनिवार्य है जबकि आप साल भर में डेढ़ लाख तक जमा करवा सकते है। अगर आप पीपीएफ खाता खुलवाना चाहते है  तो इसे अप्रैल में खुलवाए क्योकि पीपीएफ का वित्त वर्ष हिसाब अप्रैल से शुरू होता है। आप को जब भी इस खाते में पैसे डालने हो तो उसे महीने के शुरुआत में जमा करवाए क्योकि इससे आपको पूरे महीने का Interet  मिलेगा। आप यहाँ पीपीएफ कैलकुलेट कर सकते है। 

Free PPF Calculator

आप अपने खाते में साल भर में डेढ़ लाख तक जमा करवा सकते है। अगर आपके पास पतनी/बच्चों के साथ पीपीएफ का Joint Account है तो उसमें  भी आप कुल डेढ़ लाख तक ही जमा करवा सकते है। अगर आप पीपीएफ में डेढ़ लाख से अधिक ‘Paisa’ जमा करवाना चाहते है तो आप अपनी पतनी का अलग से खाता  खुलवाएं। 

पीपीएफ में शुरू से ही नियम था की आप बारहा ‘Installments’ में जनि की हर महीने एक इन्सटॉलमेंट के रूप में Paisa जमा करवा सकते थे।  लेकिन सरकार  द्वारा 2019 से यह नियम बदल दिया गया है  अब आप चाहे कितनी बार में पैसा जमा करवा सकते है। 

अगर किसी वित्त  वर्ष के दोरान अपने पांच सौ  रुपए भी जमा नहीं करवाए तो आपका PPF Account Inactivate हो जायेगा ऐसी स्थिति में आपको उस साल का पांच सौ रुपए के साथ पचास रुपए और देकर आप अपना ‘PPF Account Activate’ करवा सकते है।

PPF Rate of Interest 8% | पीपीएफ में ब्याज दर 

बैंक आपको 3% से 4% तक ब्याज देता है अगर बात की जाए Fixed Deposit  की तो उसमें  भी आपको 7% से अधिक ब्याज नहीं दिया जाता है। यह एक सरकारी स्कीम है  इस लिए सरकार इसे और भी आकर्षक बनाने के लिए आपको 7.9% से 8% तक ब्याज देती है। 

पीपीएफ के ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है की महीने सी पांच तारीख से लेकर आखिर तक कितना पैसा जमा किया गया है।  इस ब्याज को वित्त वर्ष जानि  इकतीस मार्च को आपके खाते  में जोड़ा जाता है।  Government ब्याज दर की समीक्षा हर तिमाही में करती है और कोशिश करती है  की इसे और भी आकर्षित बनाया जा सके।  

Maturity of PPF Account 

पीपीएफ में maturity का  समय सरकार द्वारा 15 वर्ष का रखा गया है।  मैच्युरिटी की इतनी लंबी  अवधि सरकार  द्वारा इस लिए रखी  गई  है  की इस स्कीम का लाभ आपको भविष्य में रिटायरमेंट के समय  मिले।  पीपीएफ के 15 साल के ‘Lock-in-Period’ के बीच  में अगर आपको पैसे की जरूरत है  तो आप अपने पीपीएफ खाते  पर Loan  भी ले सकते है और सरकार  आपको हर साल आशिंक निकासी की सुविधा भी प्रदान करती है। 

Tax Exemption in PPF | टैक्स छूट 

Government पीपीएफ में आपको कई तरह के बहुत ही आकर्षक Tax Benefits देती है। सैक्शन 80C के तहत आपको जमा करवाई जाने वाली रकम पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना होगा जनि की जमा करवाई जाने वाली आपकी टैक्सेबल income से  घटा दी जाएगी। इस तरह से आप डेढ़ लाख तक की टैक्स छूट प् सकते है। 

पीपीएफ खाते में जमा होने वाली रकम पर आपको जो भी ब्याज मिलेगा आपको उस रकम पर भी कोई टैक्स नहीं लगेगा। 

कई स्कीम  में आपको मातुरित्य के समय  टैक्स देना पड़ता है  जो की लाखो में हो सकता है  लेकिन पीपीएफ में Maturity के बाद मिलने वाले पैसे  पर आपको कोई भी Tax नहीं देना पड़ेगा। 

Loan Against PPF Deposits 

आपकी पीपीएफ में जमा की राशि पर आपको लोन भी मिल सकता है।  आप  यह लोन 8.9% के ब्याज पर दिया जायेगा।  आप एक साल में दो बार लोन ले सकते है। आपकी इस लोन की अदायगी 36 महीनों  के अंदर करनी पड़ेगी। पीपीएफ की जमा राशि पर मिलने वाले लोन की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लनिक को देखें। 

पीपीएफ पर लोन कैसे लिया जा सकता हे। 

Premature Closer of PPF Account 

पीपीएफ का 15 साल का लॉक इन पीरियड है  पर आप इसे इमरजेंसी में  बंद करवा सकते है। अगर ‘Account Holder’  की मृत्य हो जाती हे तो पीपीएफ में जमा की गई  राशि ब्याज समेत वारिस को मिल जाती है।  अगर खता धारक की जा उसके नजदीकी वारिस को गंभीर बीमारी हो जाती है  तो ईलाज  के लिए आप जमा की गई  राशि Withdraw  क्र सकते है।  अगर आपके ख़ुद  और आपके बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए पैसे की जरूरत है  तो भी आप इस खाते  की ‘Premature Closing’  कर सकते है।

Share this:

1 comment on PPF Calculator, PPF Account in HIndi |पीपीएफ कैलकुलेटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *